प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ब्रिटेन दौरे के बाद परपेच्युटी ने जीता इंडिया इमरजिंग 20 (आईई20) का खिताब


  • प्रधानमंत्री के हालिया ब्रिटेन दौरे के तुरंत बाद 13 बिलियन डॉलर से अधिक के कारोबारी समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए 
  • अंतर्राष्ट्रीय पहचान और विस्तार के लिए प्रयास कर रहे भारतीय कारोबारों को सहायता प्रदान करने की पहल- आईई20 में परपेच्युटीने बनाया अपना स्थान

पुणे, भारत14 अप्रैल, 2016 – सॉफ्टवेयर बनाने वाली वैश्विक कंपनी परपेच्युटी टेक्नोसॉफ्ट इंक को वर्ष 2016 के लिए बहुप्रतिष्ठित आईई20 सम्मान दिया गया है। कंपनी को यह सम्मान लंदन में 14 मार्च, 2016 को लंदन एंड पार्टनर्स के सीईओ गॉर्डन इन्स और लंदन के मेयर बोरिस जॉनसन ने दिया। आईई20 कार्यक्रम की शुरूआत तेजी से उभरते भारतीय कारोबारों का पता लगाने और उन्हें बढ़ावा देने के मकसद से की गई है। इस कार्यक्रम का संचालन बीडीओ इंडिया, न्यूलैंड चेज़, यूके ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट और ब्रिटिश एयरवेज के सहयोग से किया जाता है। इससे अगली पीढ़ी के कारोबारों को ज्ञान आधारित क्षेत्रों, जैसे- वित्तीय एवं व्यापारिक सेवाएं, तकनीक और जीव विज्ञान आदि में अपनी क्षमता जाहिर करने का मौका मिलता है। इस कार्यक्रम की रचना लंदन के मेयर की आंतरिक निवेश कंपनी, लंदन एंड पार्टनर्स  के द्वारा की गई थी। इस कंपनी ने अपने वर्षों पुराने अनुभव का इस्तेमाल दो हजार से अधिक अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम करने और उन्हें सफलतापूर्वक ब्रिटिश राजधानी में लाने के लिए किया है।

लंदन एंड पार्टनर्स के सीईओ गॉर्डन इन्स ने कहा, भारतीय प्रधानमंत्री के ब्रिटेन दौरे के बाद हम भारत के साथ अपने पहले से मजबूत रिश्तों को और गहराई देना चाहते थे। इसलिए हमने आईई20 कार्यक्रम विकसित किया, जिसका मकसद अंतर्राष्ट्रीय पहचान और विस्तार के लिए प्रयास कर रहे भारतीय कारोबारों की सहायता करना है। इस कार्यक्रम के तहत खासतौर पर तकनीक से जुड़े कारोबार पर ध्यान दिया जा रहा है, क्योंकि बीते कुछ समय में लंदन पूरे विश्व के सबसे बड़े टेक क्लस्टर्स में से एक बन कर उभरा है।

इस सम्मान को ग्रहण करने के बाद परपेच्युटी के सीईओ रोहिल शर्मा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, आईई20 परपेच्युटी के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण प्रतियोगिता थी और हम इस बड़े सम्मान को हासिल करने के बाद काफी उत्साहित महसूस कर रहे हैं। इसने हमें अंतर्राष्ट्रीय मंच पर परपेच्युटी का प्रतिनिधित्व करने और अपनी वैश्विक क्षमता को विकसित करने का अनूठा अवसर दिया है। तेजी से उभरती भारत की सर्वश्रेष्ठ 20 कंपनियों की सूची में शुमार होना परपेच्युटी के लिए वाकई सम्मान की बात है और यही अवार्ड अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हमारी सफलता के लिए नींव का काम करेगा।

उन्होंने यह भी कहा,हम माननीय प्रधानमंत्री के भी शुक्रगुजार हैं, क्योंकि उन्हीं की पहल पर आईई20 कार्यक्रम आयोजित हुआ और हमारे जैसे स्टार्ट-अप तथा उद्यमियों को इतना बड़ा मंच मिल सका।

सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी परपेच्युटी को अनूठे और नए किस्म के उत्पाद बनाने वाली19 अन्यकंपनियों के साथ आईई20 अवार्ड से सम्मानित किया गया है। कंपनी का ध्यान ऐसी चीजों के निर्माण पर केंद्रित है, जो संगठनों की उत्पादन क्षमता और दक्षता को नवीनतम तकनीकों, जैसे- आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस, कॉगनिटिव कंप्यूटिंग, मशीन लर्निंग और रोबोटिक सॉफ्टवेयर ऑटोमेशन के इस्तेमाल से बढ़ाने में मदद करे। परपेच्युटी कंपनी विभिन्न प्रकार के उद्योगों, जैसे-टेलीकॉम, बैंकिंग, मैन्युफैक्चरिंग, बीमा और कंज्यूमर प्रोडक्ट के लिए सॉफ्टवेयर तैयार करती है।

भारतीय स्टार्ट-अप और उद्यमियों पर इतना अधिक ध्यान दिए जाने की वजह बताते हुए इंटरनेशनल ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट, लंदन एंड पार्टनर्स के डायरेक्टर डेविड स्लेटर ने बताया कि पिछले दो से अधिक दशकों से भारत ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कई बड़ी कंपनियों का निर्माण किया है। डेविड कहते हैं, “लंदन एंड पार्टनर्स में हमने भारतीय कंपनियों की विस्तार करने की तेजी से बढ़ती चाहत को देखा है। यह कंपनियां अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कूदने के लिए लंदन को स्प्रिंगबोर्ड की तरह इस्तेमाल करना चाहती हैं।

आज अनगिनत बड़ी कंपनियां विश्व बाजार में कदम रख चुकी हैं और अपना विस्तार कर रही हैं। ऐसे में आईई20 का लक्ष्य 20 सबसे होनहार वैश्विक भारतीय कंपनियों की खोज करना है और उन्हें विश्व पटल पर अपनी पहचान बनाने के लिए मंच प्रदान करना है। विभिन्न वर्गों के विजेताओं ने वैश्विक मीडिया और व्यापार जगत का ध्यान आकर्षित किया है, जिसके फलस्वरूप उन्हें अंतर्राष्ट्रीय भागीदारियों व गठबंधनों से जुड़ने और विभिन्न प्रकार के अवसरों का लाभ उठाने का मौका मिला है।

इस कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए ब्रिटिश एयरवेज, दक्षिण एशिया के रिजनल कॉमर्शियल मैनेजर मोरन बिरजर ने कहा, “इस कार्यक्रम के लिए जिस तरह के नामांकन हमें मिले, उससे हम काफी प्रभावित हैं। इसके अलावा इनमें से सर्वश्रेष्ठ 20 कंपनियां चुनना भी निश्चित तौर पर हमारे लिए आसान काम नहीं था।” 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: