एंड्रॉयड फोन के लिए पैनिक बटन के साथ लॉन्च हुआ आई फील सेफTM


  • एंड्रॉयड फोन के लिए पैनिक बटन के साथ लॉन्च हुआ आई फील सेफ , जल्द ही अन्य फीचर फोन के लिए भी होगा उपलब्ध
  • मोबाइल फोन निर्माताओं को आम आदमी के लिए सुरक्षा प्रदान करने हेतु बड़ा खर्च नहीं करना होगा
  • सरकार के हालिया सुझाव के बाद लॉन्च किया गया पैनिक बटन बेहद उपयोगी साबित होगा
  • फोन के लॉक होने पर भी काम करेगा

नई दिल्ली, भारतमई 6, 2016 – मोबाइल उपकरणों के लिए विभिन्न आम उपयोग वाली सुविधाएं विकसित करने वाली अग्रणी दूसरसंचार समाधान एवं सेवा प्रदान करने वाली कंपनी एमएसएआई (MSAI) ने आज सभी एंड्रॉयड फोन के लिए आई फील सेफTM पैनिक बटन (I Feel SafeTM Panic Button) लॉन्च करने की घोषणा की। यह सेवा जल्द ही अन्य सभी फीचर फोन पर भी उपलब्ध कराई जाएगी। आई फील सेफ पैनिक बटन मोबाइल फोन के हार्डवेयर को एंड्रॉयड एप्लिकेशन के साथ मिलाकर तैयार किया गया क्रांतिकारी फीचर है – यह पैनिक बटन महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों, बच्चों और भारत के किसी भी व्यक्ति को मुसीबत में मदद करने की सरकार के लक्ष्य में पूरी तरह सटीक है। सरकार ने हाल ही में यह घोषणा की थी कि 1 जनवरी 2017 से हर मोबाइल फोन पर पैनिक बटन अनिवार्य होगा।

 हालांकि 2017 तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है। अब किसी भी मुसीबत में होने पर मोबाइल यूजर्स अपने फोन पर पैनिक बटन दबा कर पुलिस को सूचित कर सकते हैं और इसके लिए बस आपको अपने किसी भी एंड्रायड फोन के पावर बटन को लगातार 5 बार दबाना होगा और आई फील सेफ एप्लिकेशन सक्रिय हो जाएगा। एलर्ट भेजने के लिये आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्ट फोन का लॉक खोलने की जरूरत भी नहीं है। एक बार पैनिक बटन से एक्टिवेट किये जाने के बाद यह एप्लिकेशन आपके मुसीबत में होने की सूचना, आपकी मौजूदगी वाले स्थान की जानकारी के साथ एसएमएस के जरिये आपके परिवार वालों को भेज देगा और साथ ही पुलिस को भी एक एलर्ट कॉल मिलेगा। यह हर एक मिनट पर मोबाइल फोन की मौजूदगी वाले स्थान को नक्शे में स्पष्ट विवरण के साथ दिखाएगा जिससे अपराध स्थल तक पहुंचने का सही सड़क मार्ग भी प्रदर्शित होगा। यह एप्लिकेशन सक्रिय रहते हुए तब तक एलर्ट भेजता रहेगा जब तक इसे यूजर द्वारा खुद बंद नहीं किया जाता।

 एमएसएआई की बिज़नेस हेड भावना कुमारी ने बताया कि, “यह महिला सुरक्षा सिर्फ एक बटन दूर संबंधीसमाधान मुसीबत में मौजूद व्यक्ति की मुश्किल के लिए एक डिजिटल प्रतिक्रिया होगी। यह आज की कनेक्टेड जीवनशैली के सबसे महत्वपूर्ण उपकरण यानि मोबाइल फोन का सही इस्तेमाल करते हुए महिलाओं के खिलाफ हिंसा, आतंकी खतरे और गुप्त अपहरण जैसे अपराधों का मुकाबला करता है।.”

आई फील सेफ संभावित पीड़ितों के लिए काफी सुविधाजनक है। अगर उन्हें किसी खतरे का एहसास होता है तो वो अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन के पावर बटन को बार-बार दबाकर पुलिस अधिकारियों को साइलेंट अलार्म भेज सकते हैं और साथ ही अपने परिजनों को भी सूचित कर सकते हैं। इस सूचना में मुसीबत में घिरे व्यक्ति की मौजूदगी वाले स्थान का सही विवरण भेजा जाएगा और मदद के सही समय में पहुंचने पर अपराध रोकने में सहायता मिलेगी।

इस सहज प्रक्रिया से पुलिस को एक अधिक कुशल प्रणाली तैयार करने में मदद मिलेगी जिससे मुसीबत में घिरे भारतीय नागरिकों की रक्षा की जा सके।

यह पैनिक बटन पुलिस को यह भी जानकारी देगा कि मुसीबत में फंसे व्यक्ति के आपातकालीन संपर्क के लोग कौन हैं ताकि पुलिस उनसे तुरंत संपर्क कर सके और पीड़ित व्यक्ति के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर जल्दी से जल्दी मदद पहुंचा सके। अधिकतर अपराधों को सफलता पूर्वक रोकने की संभावना मौजूद होती है, अगर पुलिस अधिक तेज़ गति से यानि आमतौर पर एक घंटे के अंदर मदद के लिए पहुंच जाए।

भावना ने आगे बताया कि, “हिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ करने का फैसला मैंने खुद लिया था जब 16 दिसंबर 2014 को निर्भया कांड के दो दिन बाद मेरी बेटी अमूल्या का जन्म हुआ। एक तरफ तो मुझे निर्भया की स्थिति को लेकर बेहद दुख हो रहा था, जिसने पूरे देश को भी सोचने पर मजबूर कर दिया, वहीं दूसरी तरफ मैं अपने परिवार में नई खुशियों का स्वागत भी कर रही थी। अमूल्या की नन्हीं आंखों में जगमगाहट देखकर मुझे ताकत मिली और मैंने महिला सुरक्षा में परिवर्तन लाने की कसम खाई।.”

सुरक्षा और विकसित होती तकनीक इस निरंतर बढ़ते मोबाइल उद्योग का प्रमुख हिस्सा है, जो कि इस गौरवशाली राष्ट्र के 100 करोड़ नागरिकों को एक दूसरे से संपर्क में बनाए रखने में सर्वाधिक योगदान देने वालों में से एक है।

# # #

एमएसएआई (MSAI) के बारे में

एमएसएआई एक अग्रणी दूरसंचार समाधान एवं सेवा प्रदाता कंपनी है, जो मोबाइल उपकरणों के लिए आम इस्तेमाल वाले समाधान विकसित करती है। दुनिया भर की मोबाइल कंपनियां और ब्रांड्स एमएसएआई की सेवाओं का उपयोग करती हैं।

एमएसएआई ISO 9001 क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम्स, और ISO/IEC 27001 इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी मैनेजमेंट के साथ मान्यता प्राप्त है। एमएसएआई IMEI आधारित मोबाइल सॉफ्टवेयर सेवाओं के विकास, वितरण एवं समावेश में भी विशेषज्ञ है। एमएसएआई ने सरकार, डिवाइस मैनेजमेंट (DM) कंपनियों, नेटवर्क ऑपरेटर्स, ब्रांड संचालकों और उपभोक्ताओं के लिए ज़रूरत के अनुकूल समाधान विकसित किये हैं।

एमएसएआई के 100 से अधिक सदस्यों की टीम मोबाइल ईकोसिस्टम के अंतर्गत अत्याधुनिक, मज़बूत व विकास योग्य समाधान उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। चीन, अमेरिका में कार्यालयों के साथ एमएसएआई का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में स्थित है। अधिक जानकारी के लिए कृपया वेबसाइट www.msai.in देखें।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: